AIR Indore ?? ????????? ?????? ???? ??.??. ?????? ???????????..

आकाशवाणी इन्दौर के ​लोकप्रिय एवं बेहद सहनशील कार्यक्रम अधिकारी एवं पूर्व कार्यक्रम प्रमुख श्री सिद्धनाथ सोलंकी आज अपना कार्यकाल पूर्ण कर आकाशवाणी की सेवाओं से सेवानिृत्त होने जा रहे हैं । 

17 ऑक्टोम्बर 1957 को उज्जैन में जन्में श्री सिद्धनाथ ने उज्जैन से ही जूलॉजी में बीएससी Bs और उसके बाद बी लिब का अध्ययन किया । शासकीय सेवा की शुरूआत आपने सन् 1978 में आलीराजपुर शासकीय कॉलेज में लाइब्रेरियन के पद से की । आकाशवाणी में आपके कार्यकाल की शुरूआत 1जुलाई 1980 को आकाशवाणी लेह (लद्दाख )में लाइब्रेरियन के पद से हुई । 1981 से 1987 तक आकाशवाणी इंदौर में इसी पद पर नियुक्त हुए । 1988 में प्रसारण निष्पादक के रूप में पदोन्नति पाकर छतरपुर ज्वाईन हुए इसी पद पर रहते हुए खंडवा और इंदौर में कार्य किया । 2002 में कार्यक्रम अधिकारी की पदोन्नति पाकर झालवाड़, बालाघाट, इंदौर केन्द्रों में सेवा की और इन्दौर में ही प्रोग्राम हेड के रूप में भी कार्य किया । 

अपने 37 साल 4 माह के आकाशवाणी के सेवा काल में श्री सिद्धनाथ दो बार आकाशवाणी वार्षिक पुरस्कार पा चुके हैं । राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय स्तर पर कईं रूपक नाटक और विशेष कार्यक्रम आपके द्वारा प्रस्तुत एवं प्रसारित किए गए हैं । कार्यक्रम प्रमुख के रूप में झालावाड़ बालाघाट और इंदौर में कार्य करते हुए विज्ञापन राजस्व अर्जन में उल्लेखनीय भूमिका निभाई । सिंहस्थ महाकुंभ 2016 उज्जैन के दौरान सम्पूर्ण देश के केन्द्रों से 3 शाही स्नान का तीन घंटे का आँखों देखा हाल अनोखे अंदाज में प्रसारित कर एतिहासिक 1 करोड़ 50 लाख के राजस्व प्राप्ति में महत्वपूर्ण योगदान भी आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि रही है ।

परदे के पीछे रहने वाले श्री सोलंकी ने आकाशवाणी इन्दौर के कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में दिन—रात समय देखें बिना अपनी सेवायें दी है । दूर—सुदूर की ओबी करनी हो तो श्री सोलंकी सहर्ष तैयार हो जाया करते थे । इन्दौर के आस—पास के 14 जिलों में श्री सोलंकी ने आकाशवाणी का बेहद मजबूत श्रोता वर्ग तैयार किया था । श्री सोलंकी ने जिस भी कार्यक्र्म प्रभारी के रूप में कार्य किया उसमें उन्होने अधिकतम नये लोगों, नई आवाजों को अवसर दिया उन्हें प्रोत्साहित किया । आकाशवाणी इन्दौर के पास वर्तमान में अच्छे केज्युअल एनाउंसर एवं ​कम्पियर हैं उसके पीछे नि:संदेह श्री सोलंकी की मेहनत भी रही है । 

श्री सोलंकी के सेवानिवृत्ति के अवसर पर उन्हें शुभकामनायें उनके मोबाईल नम्बर 9827306177 पर दी जा सकती है । 

Blog Report - Praveen Nagdive, AIR Mumbai
  

Subscribe to receive free email updates: