????????, ????? ??? ?????? ?????? ?? ?????


आकाशवाणी, अजमेर में  दिनांक 15-9-2017 से 28-9-2017 तक हिन्दी पखवाड़े का आयोजन किया गया था, जिसका समापन दिनांक 28/9/2017 को किया गया । दिनांक 14 सितम्बर 2017 को केन्द्र पर हिन्दी दिवस का भी आयोजन किया गया था।  समापन समारोह  की अध्यक्षता आकाशवाणी अजमेर के कार्यालयाध्यक्ष श्री के0के0माथुर,उपमहानिदेशक (अभियांत्रिकी)ने की।  पखवाड़े के दौरान केन्द्र पर अधिकारियो/ कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं  भी आयोजित की गई उनमें  प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरुस्कार पाने वाले प्रतिभागियों के  नाम निम्न प्रकार है। 
क्र.स. प्रतियोगिता का नाम विजेताओं के नाम स्थान प्राप्त
किया
1 आशुभाषण श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम प्रथम
श्री कमल कुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय
श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0 तृतीय
श्री ब्रजमोहन मीणा, वरिष्ठ लिपिक
श्री जतिन सिंह राठौड़, कनिष्ठ लिपिक सांत्वना
सांत्वना
श्री उम्मेदसिंह पॅंवार, अभि0सहा0 सांत्वना
2 हिन्दी सामान्य ज्ञान श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0 प्रथम
श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम द्वितीय
श्री उम्मेद सिंह पॅंवार, अभि0सहा0 तृतीय
कु. सीमा गोस्वामी, अभि0सहा0 सांत्वना
श्री कमल कुमार प्रितमानी,लेखापाल सांत्वना
3. हिन्दी में टंकण श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम प्रथम
श्री कमलकुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय
श्री ब्रजमोहन मीणा, व0लि0 तृतीय
श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0 सांत्वना
श्री उम्मेद सिंह पॅंवार, अभि0सहा0 सांत्वना
4. हिन्दी निबन्ध श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम प्रथम
श्री कमल कुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय
श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0 तृतीय
श्री उम्मेद सिंह पॅवार, अभि0सहा0 सांत्वना
कु. सीमा गोस्वामी, अभि0सहा0 सांत्वना
4 एम0टी0एस0 एवं वाहन चालको के लिये निबन्ध श्री रघुवीर सिंह, वा0 चालक
प्रथम
श्री मनोहर सिंह, एम0टी0एस0 द्वितीय
श्री दीपचन्द, एम0टी0एस0 तृतीय
श्री गोपाल निदानिया, एम0टी0एस0 सांत्वना
श्री रामलाल, एम0 टी0 एस0 सांत्वना


पखवाड़े के दौरान दिनांक 27 सितम्बर 2017 को केन्द्र पर एक हिन्दी आशु-भाषण प्रतियोगिता एवं  " राष्ट्रीय एकता में हिन्दी की भूमिका " विषय पर एक हिन्दी कार्यशाला का आयोजन भी किया गया ।

 हिन्दी कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रुप में बोलते हुए सम्राट पृथ्वीराज चैहान महाविद्यालय के प्रोफेसर डाॅ0 सुशील कुमार बिस्सू ने कहा कि आजादी के आन्दोलन में समूचा राष्ट्र अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा था तब आजादी के आन्दोलन को भाषाई एक सूत्र में पिरोने में हिन्दी ने महत्वपूर्ण
भूमिका निभाई थी। साथ ही समूचे राष्ट्र में सम्पर्क भाषा के रुप में आज भी हिन्दी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि हिन्दी में काम करना बहुत ही आसान है बस हमको हमारी अंग्रेजी मानसिकता को छोड़ने की जरुरत है । उन्होंने कहा कि छोटा बालक घर में बोली जानी वाली भाषा में ही यदि अपनी पढ़ाई करता है तो उसका बोद्धिक विकास बहुत शीघ्र होता है तथा विषयों को समझने में भी आसानी होती है। 

 आशुभाषण प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि सम्राट पृथ्वीराज चैहान महाविद्यालय के प्रोफेसर श्री अनिल दाधिच थे । श्री अनिल दाधिच ने अपने उदबोधन में कहा कि जिस भाषा में हम सोचते है यदि उसी भाषा में हम हमारे विचार व्यक्त करते है तो बहुत आसानी होती है। साथ ही  आज हिन्दी को दिल से अपनाने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि रेडियो एवं दूरदर्शन का हिन्दी के प्रचार प्रसार में बहुत ही बढ़ा योगदान है। हिन्दी कार्यशाला व आशुभाषण कार्यक्रम की अध्यक्षता आकाशवाणी, अजमेर के केन्द्राध्यक्ष श्री कमलेश कुमार माथुर, उप महानिदेशक ने करी ।

दिनांक 28 सितम्बर 2016 को हिन्दी पखवाड़े का समापन समारोह मनाया गया । जिसमें अपने समापन भाषण में केन्द्राध्यक्ष श्री के0के0माथुर,उपमहानिदेशक ने बताया कि हिन्दी हमारी राजकाज की भाषा ही नही अपितु हमारी मातृभाषा है अगर हम ही हिन्दी भाषा को नही अपनायेंगें तो फिर हिन्दी का  विकास कैसे होगा। उन्होंने बताया कि हिन्दी को दिल से आत्मसात करने की आवश्यकता है। साथ ही पखवाडे के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं  में जिस उत्साह व उल्लास के साथ अधिकारियों/कर्मचारियों ने हिस्सा लिया उसके लिए उन्होनें बहुत-बहुत प्रशंसा की  तथा समारोह के अन्त में अध्यक्ष महोदय ने सभी को बधाई दी व शुभकामनाओं के साथ यह विश्वास दिलाया कि आने वाले वर्षो में हिन्दी के विकास के लिए और भी ज्यादा प्रयास किए जाते रहेगें ।

अन्त में राजभाषा हिन्दी अधिकारी श्री सुनीलचन्द्र पालीवाल ने आमंत्रित अतिथियों एवं सभी उपस्थित  अधिकारियो/ कर्मचारियों  का धन्यवाद ज्ञापित किया।

 कार्यक्रम का संचालन  राजभाषा सचिव श्री प्रदीप कुमार ने किया।

योगदान :के.के.माथुर,उप महानिदेशक (अभि0)


Subscribe to receive free email updates: