Inspirational Story of PB Parivar Member who sucessfully came out of COVID - 19




We all know that our world is going through a crisis against which we are fighting bravely. Some did not succeed in this war but there are Many who fought bravely and came out successfully.

Here is a true story of Shri Mahipal Singh Negi, AE O/o ADG(E-NZ), who was affected by COVID - 19 and fought bravely and came out it successfully. PB Parivar volunteer talked to Shri Negi and asked his consent to share his experience with all of us, which will benefit many of us to remove fear and reduce the misconceptions....

साथियों मैं अपने कुछ साथियों के अनुरोध पर अपनी corona के साथ जंग को आपके साथ share कर रहा हूँ। जिससे किसी को फायदा हो या फिर भ्रांतियां कम हों। यह मेरा पूर्णतः personal experience है कृपया इसका अन्यथा प्रयोग न करें।

मैंने 08.05 को O/o ADG(E-NZ), Jamnagar House, Delhi पर अपना office attend किया था। 12.05 को मैंने बुखार महसूस किया बुखार 102.5 तक था साथ ही पूरी body pain था। गले में हल्की खराश भी थी। 13.05 तक बुखार रहा तथा रात को peracitamol लेने के बाद पसीना आने पर बुखार उतर गया। 14.05 को ठीक रहा फिर 15.05 शाम से बुखार की शिकायत हुई बिना body pain के परंतु peracitamol लेने पर भी बुखार 100 से नीचे नहीं हो रहा था।

मेरे office या colony में कोई भी corona patient नहीं था तथा मैं office जाने के लिए स्वयं के वाहन प्रयोग कर रहा था साथ ही पूरी सावधानी बरत रहा था अतः संक्रमण का मुझे अंदेसा ही नहीं था। शिर्फ़ सब्जी व फल में या इसे खरीदने पर केश लेने/देने पर ही सम्भावना हो सकती थी।

बुखार न उतरने पर मैंने hospital जाने का रिस्क न लेते हुए online doctor से सलाह ली। Dr. ने मुझे VIDAL Test, urine test & blood count को prescribe किया जिसे मैंने 17.05 को Lal path lab से करवाया। 17.05 शाम को रिपोर्ट से पता चला कि सब रिपोर्ट लगभग ठीक है। typhoid भी नहीं है। फिर online Dr. ने COVID 19 Test के लिए recommend किया। 18.05 को मैंने online pvt lab से test करवाने के लिए संपर्क किया उन्होंने 19.05 की date दी। 19.05 को sampal ले जाकर 21.05 को शाम online test report positive आई। 22.05 को मैंने स्थानीय प्रशासन को सूचना दी क्योंकि मैंने pvt lab से टेस्ट करवाया था। उन्होने 8बजे एम्बुलेंस भेजी और मुझे LNJP Hospital check up के लिये ले गए। इस बीच 21.05 को मेरा बुखार normal हो गया था। LNJP Hospital में report दिखाने के बाद मेरा Dr. द्वारा check up किया गया, बुखार, oxygen level, bp etc ठीक पाया गया अतः Dr. ने मुझे home isolation के लिए घर भेज दिया।

21.05 के बाद मुझे कोई बुखार नहीं हुआ तथा गले की खरास 27/28 से ठीक है। कमजोरी भी लगभग 30/31तक महसूस हुई। अब स्वस्थ हूँ व मेरा quarantine period 04/06 को समाप्त हो चुका है। इस बीच 21/05 को जब मेरी रिपोर्ट पोजिटिव आई तो मैंने पत्नी व दोनों बच्चों के sample Test के लिये 23/05 को भेजे। 25/05 को पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव थी जबकि दोनों बच्चे नेगेटिव हैं। मेरी पत्नी को 2/3 दिन ही mild fever रहा व बर्तमान में वो भी पूर्णतया स्वस्थ हैं। उनका quarantine period 05/06 को समाप्त हो चुका है।

इस अवधि में हमने immunity बढाने के लिए कारा, गिलोय रस , आंवला रस/ फल, नींबू पानी, नारियल पानी, हल्दी मिलाकर दूध व निम्बू/ green tea का सेवन किया। दिन में 3/4 बार नमक व हल्दी मिलाकर गरारा किया व 1/2 बार steam ली। सुबह शाम योग व मेडिटेशन भी किया। बाकी diet सामान्य ली।

सभी साथियों से अनुरोध है कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु भारत सरकार/ राज्य सरकार द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करें। और यदि कोई किसी कारण से संक्रमित हो भी जाय तो घबराने की आवश्यकता नहीं है अधिकतर में ये mild fever जैसा ही हो रहा है। एक बात का ध्यान रखें कि अगर कोई भी लक्षण कोरोना के दिखें या बुखार हो तो खुद को isolate कर दें, क्योंकि यदि पॉजिटिव हुए तो test होने तक आप दूसरों को infect कर सकते हैं। भावना ये होनी चाहिए कि मेरे कारण दूसरों को कष्ट न हो। मैं स्वयं को इस मामले में भाग्यशाली मानता हूँ कि मेरे द्वारा किसी अन्य को office या कॉलोनी में संक्रमण नही हुआ। मैंने पहले ही बुखार होने पर स्वयं को isolate कर दिया था।

अंत मे कहना चाहता हूं कि आप लोग अपनी immunity बढ़ाएं। Quarantine हुए परिवार की सब्जी, फल, दवाइयां आदि लाने में मदद करे। जैसे मेरे पडोसियों व कॉलोनी वासियों ने मेरी मदद की। मैं सभी के सहयोग के लिए हमेशा कृतज्ञ रहूँगा। आज सभी परिवार जनों , साथियों व शुभचिंतकों के आशिर्वाद एवं दुवाओ से मेरा पूरा परिवार स्वस्थ व कोरोना मुक्त है।

आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।


महिपाल सिंह नेगी
D-3/4, रेडियो कॉलोनी,
दिल्ली

Subscribe to receive free email updates: