ओल्ड ऐज होम में जीवन :आकाशवाणी लखनऊ का श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम


इन दिनों आकाशवाणी लखनऊ के "अक्षयवट " कार्यक्रम (प्रसारण समय रविवार दोपहर 0130 बजे) में वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रतुल जोशी द्वारा एक ‌श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है। श्रृंखला का नाम है "लखनऊ के Old Age Homes में जीवन"। इस सिलसिले में गत दिनों लखनऊ के जानकीपुरम विस्तार में 'सहारा परिवार' द्वारा संचालित किए जा रहे वृद्धावस्था आश्रम जाने का उन्हें अवसर प्राप्त हुआ। वहां 90 वर्षीय एक बुज़ुर्ग सुधीर बनर्जी साहब ने बांसुरी पर एक धुन सुनाई। बनर्जी साहब के तीन बच्चे हैं। एक लड़की और दो लड़के। तीनों बच्चे लखनऊ में ही रहते हैं। बनर्जी साहब एक ही शहर लखनऊ में रह रहे अपने बच्चों से दूर रह कर भी अपने जीवन से ख़ुश हैं।

श्री जोशी ने बताया कि यहां बहुत सी बुज़ुर्ग महिलाएं और पुरुष एक सुव्यवस्थित मकान में अलग अलग कमरों में रहते हैं। यहां रहने के लिए inmates को प्रत्येक माह ‌8000 रुपए देने होते हैं। लखनऊ में बहुत से ओल्ड एज होम हैं जहां inmates को मुफ़्त रहने की सुविधा है। इस में एक कैंट में स्थित है जो Cantonment board द्वारा संचालित है।इसी तरह सरोजिनी नगर में समाज कल्याण विभाग द्वारा अनुदानित एक ओल्ड एज होम है।इन दोनों में रहने वालों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता।एक ओल्ड एज होम गायत्री परिवार द्वारा संचालित है जो कल्याणपुर इलाक़े में स्थित है और कुछ वर्ष पूर्व जहां शुल्क 5000 रुपए प्रति निवासी था।
श्री जोशी द्वारा वरिष्ठ और उपेक्षित नागरिकों के लिए बनाए जा रहे ऐसे इनोवेटिव कार्यक्रम की श्रोताओं द्वारा भरपूर प्रशंसा की जा रही है।

Subscribe to receive free email updates: