आकाशवाणी के श्रेष्ठ संवाददाताओं में इन्दौर के मनीन्द्र दुबे का चयन


इन्दौर जिले के आकाशवाणी संवाददाता मनीन्द्र कुमार दुबे को प्रसार भारती के राष्ट्रीय स्तर के सम्मान के लिए चयनित किया गया है. राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित श्रेष्ठतम समाचार स्पर्धा में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडू से एक-एक और मिजोरम से दो संवाददाताओं का चयन किया गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत प्रसार भारती लगातार समाचारों की गुणवत्ता पर काम कर रही है. इसके तहत राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ खबरों का चयन कर संवाददाताओं को सम्मानित किया जा रहा है. इसी कड़ी में इन्दौर संवाददाता की ख़बर 'कोरोना संक्रमण रोकने के लिए थर्ड बीन का प्रयोग' को चयनित किया गया. 
प्रसार भारती के इस राष्ट्रीय स्तर के सम्मान के लिए 44 क्षेत्रीय समाचार एकांश से श्रेष्ठ समाचार चयन के लिए भेजे गए थे. श्रेष्ठ में सर्वश्रेष्ठ के आधार पर प्रसार भारती के विशेषज्ञ दल ने पांच संवाददाताओं को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने का फैसला किया है. 
इनमें मध्यप्रदेश  के इन्दौर संवाददाता मनीन्द्र कुमार दुबे, महाराष्ट्र (Maharashtra) के उस्मानाबाद से देवीदास पाठक, तमिलनाडू के कृष्णागिरी से सी. राजा और मिजोरम के लुंग्लेई से तंघमिंघनगा, सेरछिप से सी. लल्हमिंघ्लुआ का चयन किया गया है.
आकाशवाणी की पहुंच 99.18 प्रतिशत आबादी तक 
दुनिया के सबसे बड़े रेडियो नेटवर्क आकाशवाणी के 261 प्रसारण केंद्र और 406 ट्रांसमीटर कार्यरत हैं. इसकी पहुंच देश की 99.18 प्रतिशत आबादी तक है. आकाशवाणी से घरेलू सेवाओं में 24 भाषा और 146 बोलियों में प्रसारण होता है. विदेश सेवा के तहत आकाशवाणी 27 भाषाओं में प्रसारण करती है. आकाशवाणी 24 घंटे इंटरनेट आधारित रेडियो सेवाएं उपलब्ध करवा रही है. आकाशवाणी प्रसारण में अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों और सेवा मानकों का पूरी तरह पालन करती है. 

Source :- Udaipur Kiran
Credit :- From Facebook Account of Shri. Jhavendra Kumar Dhruw.

Subscribe to receive free email updates: