मीजल्स रूबैल्ला राष्ट्रीय कार्यशाला में आकाशवाणी संवाददाता सम्मानित



उदयपुर. बच्चों में मीजल्स रूबैल्ला के टीकाकरण कैंपियन वर्कशॉप फॉर रेडियो जनरलिस्ट कार्यशाला में आकाशवाणी उदयपुर के संवाददाता के समूह को एट द स्पॉट जनजागृति एक्ट में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. इसके अलावा इस एक दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को रेडियो के माध्यम से बच्चों के लिए आवश्यक टीकाकरण मीजल्स रूबेला अभियान में जन जागृति फैलाने के लिए प्रेरित किया गया.

बच्चों के लिए कार्यरत यूनिसेफ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन लायंस क्लब नेशनल हेल्थ मिशन एवं गेट योर चाइल्ड के साझा प्रयासों से जयपुर के पांच सितारा होटल होलीडे इन में आयोजित इस कार्यशाला में देश के प्रसार भारती से जुड़े आकाशवाणी विविध भारती एवं एफएम रेडियो के साथ निजी सेक्टर के रेडियो बिग एफएम रेडियो मिर्ची रेड रेडियो सहित विभिन्न एफएम स्टेशनों में कार्यरत ख्यातनाम रेडियो जॉकी ने भाग लिया. उद्घाटन सत्र में यूनिसेफ राजस्थान के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ अनिल अग्रवाल ने बच्चों में टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में बताया उन्होंने बताया कि 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चे व बच्चियों में मिसेस रूबेला का टीकाकरण अत्यावश्यक है जिसको लगाए जाने को लेकर राजस्थान सहित संपूर्ण देश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एडिशनल डायरेक्टर शंकर लाल कुमावत ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा बच्चों के टीकाकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि जन जागृति के बिना जैसे देश से पोलियो मुक्त नहीं हो सकता था उसी प्रकार इस मिशन में भी प्रति भारतीय की जागरूकता ही बच्चों को खसरा के रोग से बचा सकती है उन्होंने आंगनवाड़ी स्वास्थ्य केंद्र व विद्यालयों में निशुल्क लगाए जा रहे टीकाकरण में प्रत्येक बच्चे व बच्चियों को भाग लेकर टीकाकरण कराने व टिका कार्ड बनाने का आह्वान किया.

राजस्थान सरकार के हेल्थ विशेषज्ञ डॉ एसके गर्ग ने मीजल्स रूबेला अभियान को लेकर बनाई गई रणनीति पर प्रकाश डाला. वहीं यूनिसेफ न्यू दिल्ली से आई मिस सोनिया सरकार ने विभिन्न राज्यों में चल रहे इस रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर केस स्टडी सांझा की. यूनिसेफ की सामुदायिक सहभागिता विशेषज्ञ मिस स्टीफन रीज़न ने आम आदमी व अभिभावक व रेडियो जनरलिस्ट से इस अभियान को लेकर सोशल मीडिया रेडियो पर और दूरदर्शन के माध्यम से अधिक से अधिक जन जागरूकता फैलाने पर अपनी रणनीति की. स्टीफन का कहना था कि रेडियो एफएम ही एक ऐसा माध्यम है जो घर घर में ग्रास रूट गांव गांव ढाणी ढाणी तक सुना जाता है जिससे बच्चों को टीकाकरण के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया जा सके.
जन जागरूकता को लेकर एक्ट हुआ

कार्यशाला में भाग लेने वाले देशभर के रेडियो प्रतिभागियों को विभिन्न ने चार ग्रुपों में बात कर अलग-अलग थीम दी गई इस टीम के अनुसार चारों ग्रुपों ने अपने-अपने एक्ट तैयार किए तथा उनका प्रदर्शन किया. एक्ट में आकाशवाणी उदयपुर संवाददाता हरीश पालीवाल रेड रेडियो दिल्ली के आरजे रॉकी के ग्रुप ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं चित्तौड़ के प्रतिभागी जयप्रकाश दशोरा एवं Mumbai के रेडियो जॉकी के समूह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. प्रतिभागियों को आयोजन मंडल की ओर से प्रमाण पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

स्त्रोत :-श्री. झावेन्द्र कुमार ध्रुव ,jhavendra.dhruw@gmail.com

Subscribe to receive free email updates: