गोरखपुर दूरदर्शन अब बुद्ध, फिराक व प्रेमचंद की जीवनी से लोगों को कराएगा रूबरू


दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर देशवासियों को महात्मा बुद्ध, शायर फिराक गोरखपुरी व साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की जीवनी से रूबरू कराएगा। प्रसार भारती ने इन पर डॉक्यूमेंट्री तैयार करने की मंजूरी दे दी है। कार्यक्रम तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है।कार्यक्रमों का प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर पर सप्ताह में एक दिन एक घंटे होगा। इसके लिए दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर गोरखपुर केंद्र को माह में चार घंटे व हफ्ते में एक घंटे का समय मिला है।
डॉक्यूमेंट्री के अलावा केंद्र से भोजपुरी में अलग-अलग विधाओं में भी कार्यक्रमों तैयार किए जा रहे हैं। इनमें भोजपुरी लोकगीत, निर्गुण, भक्ति संगीत आदि शामिल हैं। स्थानीय कलाकारों द्वारा तैयार इन कार्यक्रमों का प्रसारण भी डीडी नेशनल पर होगा।
गत 21 अगस्त को एडीजी अनिल श्रीवास्तव की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक हुई थी। जिसमें बनारस, प्रयागराज, लखनऊ, मऊ और गोरखपुर के कार्यक्रम प्रमुख के अलावा लखनऊ दूूरदर्शन के निदेशक शामिल थे। इसी बैठक में गोरखपुर के कार्यक्रम प्रमुख को बुद्ध, प्रेमचंद और फिराक गोरखपुरी पर डॉक्यूमेंट्री तैयार करने का निर्देश मिला था।

आधे घंटे की होगी डॉक्यूमेंट्री

दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर द्वारा तैयार डॉक्यूमेंट्री तीस मिनट की होगी, जिसका प्रसारण नेशनल चैनल पर किया जाएगा। फिलहाल डीडी नेशनल पर गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र को हफ्ते में मिले एक घंटे का समय मिला है। इनमें आधे घंटे सुबह 8.30 से 9 तथा आधा घंटे रात 10 से 10.30 बजे तक शामिल है।......................

जादा जानकारी के लिये नीचे लिखे वेब् साइट को भेट दे - 
https://ift.tt/3miTjIz


स्रोत और श्रेय :- https://ift.tt/3miTjIz
द्वारा अग्रेषित :- श्री. श्री. झावेंद्र कुमार ध्रुव
jhavendra.dhruw@gmail.com

Subscribe to receive free email updates: