श्री. राम गोपाल अरोड़ा, अकाउंटेन्ट, आकाशवाणी जोधपुरसे सेवानिवृत्त ।

 


राम गोपाल अरोड़ा ये नाम है उस व्यक्ति का जो जोधपुर में रहता है । लोग अक्सर इस व्यक्ति को रामू भाई के नाम से जानते हैं । इसलिये नही  कि ये बहुत बड़े राज नेता  या उद्योगपति हैं । इस व्यक्ति को जानने का सबसे बड़ा कारण है उनके द्वारा दीन - दुखियों और मुश्किल में फंसे लोगों की मदद करना । कोई गरीब, बेसहारा व्यक्ति जोधपुर के प्रतिष्ठित महात्मा गांधी चिकित्सालय में भटक रहा हो, उसकी कोई सुन न रह हो, दवाई के लिए धनराशि न हो तो राम गोपाल अरोड़ा के पास चले जाएं वे उनकी हर संभव मदद करेंगे । अनेक अज्ञात मृतकों के शव दाह की व्यवस्था हो, या किसी बाहरी मृत व्यक्ति को उसके परिजनों तक भेजने का काम हो रामू भाई सहर्ष काम करते हैं । यहां तक कि एक बार एक NRI किसी  मामले में पकड़ा गया, पुलिस ने उसे मनोचिकित्सालय में भर्ती कर दिया । उसने बताया मैं पागल नही हूँ लेकिन व्यवस्था नही मानी । एक बार हॉस्पिटल में रामू भाई से उसकी मुलाकात हुई । पूछने पर पूरा इतिहास पता किया । रामू भाई ने अमेरिका या कनाडा उसके परिजनों से संपर्क बनाया, और उसे उसके परिजनों के पास भिजवाने में मदद की । ऐसे अनेक उदाहरण हैं । राम गोपाल अरोड़ा हॉस्पिटल में कार्यरत नही हैं । 

वे आकाशवाणी जोधपुर में अकाउंटेन्ट हैं । वे सुबह हॉस्पिटल में जन सेवा करते और उसके बाद ऑफिस जाते हैं । छुट्टी होने के बाद वे फिर जन सेवा में लग जाते । वे स्वयं हृदय संबंधी रोग से ग्रस्त हैं । उन्हें नींद तभी आती जब वे जन कल्याण का काम कर लेते । राम गोपाल अरोड़ा 08.08.1980 को एलडीसी के रूप में ऑल इंडिया रेडियो, जोधपुर में शामिल हुए। उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में अलग-अलग सेक्शन के तहत काम किया। उनकी सेवा के कुल कार्यकाल में, उन्हें दो बार बाड़मेर और एक बार जयपुर, ऑल इंडिया रेडियो और एक बार दूरदर्शन जैसलमेर में ट्रांसफर किया गया। वह जो काम करते, उसके प्रति बहुत निष्ठा और लगन से करते । परिणामस्वरूप, उन्हें अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा और महानिदेशालय तक से सराहना और पहचान मिली । कई वर्षों तक, उन्होंने आकाशवाणी, जोधपुर द्वारा विभिन्न ग्रामीण कार्यक्रम प्रस्तुत  किये ।  उन्हें श्रोताओं ने "रामू भाई" के रूप में खूब प्यार  दिया । उन्होंने विभिन्न व्यापारिक व्यक्तियों और सरकारी एजेंसियों से विज्ञापन के माध्यम से राजस्व बढ़ाने में मदद की । इसके अलावा, वह बहुत दयालु व्यक्ति हैं और हमेशा अपने कार्यालय के सहयोग के लिए अपना समर्थन बढ़ाने के लिए उत्सुक रहते  हैं । उनके दो संतानें है, एक बेटा  निवेश सलाहकार के रूप में काम कर रहा है और छोटा बेटा चार्टर्ड एकाउंटेंट है और एक्सिस बैंक, मुंबई में काम कर रहा है । वह सामाजिक कार्यों में बहुत सक्रिय रूप से शामिल हैं । महात्मा गांधी अस्पताल, जोधपुर में "रोगी सेवा सहायता केंद्र" नामक एक गैर सरकारी संगठन से जुड़े हुए हैं । वर्तमान महामारी की स्थिति में, उन्होंने महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए 35000, एक  लीटर पानी की बोतलों की व्यवस्था की । 1982 से आकाशवाणी में प्रशासनिक अनुभाग में काम करते हुए वे "लीलो मोरियो" नामक कार्यक्रम में स्व. दयाल पंवार जी के साथ रेडियो पर सुनाई दिये । बाद में ग्रामीण कार्यक्रम में लोकप्रिय स्टॉक कैरेक्टर भोम जी के साथ रामू भाई के किरदार में लंबे समय तक "सीमाडे री गूंज", "गाँव ग्वाड़" में बहुत रोचक कार्यक्रम पेश करते रहे । राजस्थानी लोकगीतों का फर्माइशी कार्यक्रम "झुमकों" उनके द्वारा प्रस्तुत लोकप्रिय कार्यक्रम था । मारवाड़ी संस्कृति का उन्हें अच्छा ज्ञान होने और भाषा की वाक्चातुर्य के कारण वे लोक प्रिय रहे । रामू भाई की सेवाएं अनुकरणीय रही हैं । आकाशवाणी में विभिन्न पदों पर रहते हूए श्री राम गोपाल अरोडा़ ने 40 वर्षों तक विभाग को अपनी सेवाएं दी और 30 सितम्बर को वो सेवानिवृत्त हो रहे हैं । 

प्रसार भारती परिवार उनके अच्छे स्वास्थ्य और शुभ सेवानिवृत्त जीवन की हम कामना करते हैं । 

अगर कोई अपने ऑफिस से निवृत्त होने वाले कर्मचारी के बारे में कोई जानकारी ब्लॉग को भेजना चाहते है तो आप जानकारी pbparivar @gmail .com पर भेज सकते है। 

द्वारा योगदान:- Anil Kumar Goel • nostalgic58@yahoo.com

Subscribe to receive free email updates: