हिन्दी भाषा को मजबूत करने एक-दूसरे कार्यालय में हो हिन्दी में पत्राचार- डॉ. सुप्रिया भारतीयन, कार्यक्रम प्रमुख, आकाशवाणी अंबिकापुर


नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक स्थानीय आकाशवाणी केन्द्र के सभागार में आयोजित हुई जिसमें हिन्दी में कामकाज किए जाने की स्थिति की समीक्षा की गई। हिन्दी में अधिक से अधिक कामकाज किए जाने पर बल दिया गया। हिन्दी में काम करने आने वाली समस्याओं के निराकरण पर भी विचार विमर्श किया गया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहीं आकाशवाणी अंबिकापुर की कार्यक्रम प्रमुख डॉ. सुप्रिया भारतीयन ने कहा कि बहुत अच्छी बात है कि हम सभी हिन्दी राजभाषा में काम कर रहे हैं और थोड़ी बहुत जहां भी कमियां है उसे दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। आकाशवाणी केन्द्र ने शुरु से ही हिन्दी को अपनाया है और लगभग सारे कामकाज हम हिन्दी में करते हैं। अन्य संस्थान भी हिन्दी को अधिक से अधिक उपयोग करें और राजभाषा को मजबूती प्रदान करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि समस्त पत्राचार हिन्दी में किए जाने से एक-दूसरे कार्यालय व विभागों तक हिन्दी को अपने-आप प्रचार-प्रसार के साथ बल मिलेगा। नगर राजभाषा समिति के सचिव आकाशवाणी अंबिकापुर के कार्यक्रम अधिशासी प्रमेन्द्र कुमार ने शहर के विभिन्न केन्द्रीय कार्यालयों से आए अधिकारियों का स्वागत किया। सभी का परिचय कराया और राजभाषा आयोग से मिली प्रमुख बिन्दुओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी के सार्थक प्रयास से हिन्दी को बढ़ावा मिल रहा है और लोग हिन्दी में ही कामकाज करना पसंद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति में आकाशवाणी सहित कुल 32 कार्यालय शामिल है जिनमें नगरीय कार्यालयों के साथ कई उपक्रम व बैंक भी शामिल हैं। यह अच्छी बात है कि इस बैठक में सभी उत्साह से पहुंचे और हिन्दी में कामकाज के लिए अपनी-अपनी राय-सलाह दे रहे हैं।

स्रोत और श्रेय :- http://bit.ly/2YmSOk8
द्वारा अग्रेषित :- श्री. श्री. झावेंद्र कुमार ध्रुव
jhavendra.dhruw@gmail.com

Subscribe to receive free email updates: