45 किलोमीटर की रेंज में सुन सकेंगे आकाशवाणी का एफएम, सभी को एक सूत्र में पिरोएगा


देश की संस्कृति से परिचित कराने में संचार साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। रेडियो आज भी देश की 99 फीसदी आबादी तक अपनी पहुंच रखता है। लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए मन की बात कार्यक्रम के लिए भी रेडियो को माध्यम बनाया गया। आकाशवाणी का नया एफएम सभी को एक सूत्र में पिरोएगा। यह बात केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही, वे यहां आकाशवाणी केन्द्र में 5 किलोवाट एफएम प्रेषित्र के लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से बोल रहे थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के विधायक मुन्नालाल गोयल मौजूद थे, जबकि अध्यक्षता महापौर विवेक शेजवलकर ने की।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने एफएम का बटन दबाकर लोकार्पण करने के बाद कहा कि समय में परिवर्तन के साथ ही हमारी पुरानी व्यवस्थाओं में भी आधुनिकता लानी चाहिए, जिससे हम लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ट अतिथि विधायक मुन्नालाल गोयल ने कहा कि आजादी के दौर में आकाशवाणी एक सशक्त माध्यम होता था। अब ग्वालियर में भी लगभग 45 किलोमीटर के एरिया में मुंबई से संचालित विविध भारती के प्रसारण का सुगमता से प्रसारण होगा। प्रसार भारती के अधिकारी धर्मेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि देश में ऑल इंडिया रेडियो के 489 ट्रांसमीटर हैं। मध्यप्रदेश में 17 आकाशवाणी केन्द्र हैं। आकाशवाणी अपनी विशेष सांस्कृतिक विविधता के साथ कार्यक्रमों की प्रस्तुति करता है। कार्यक्रम में उपनिदेशक रविन्द्र गोयल, उपनिदेशक अभियांत्रिकी सीएस सक्सेना, प्रकाश मिश्रा आदि मौजूद थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में गणेश वंदना पर कत्थक नृत्यांगना प्रियांशी चतुर्वेदी ने नृत्य और गायिका साधना गोरे ने राग भैरवी में सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। आभार बीएस पुजारी ने व्यक्त किया।पहले ये ट्रांसमीटर ग्वालियर के लिए ही आया था, देरी के चलते लगा दिया था मुंबई में

आकाशवाणी में किए गए 5 किलोवाट के ट्रांसमीटर के लोकार्पण के बाद मुंबई से आए उप निदेशक वी श्रीनिवास वर्धन ने पुराना ट्रांसमीटर लगाने के सवाल पर कहा कि ये ट्रांसमीटर पहले ग्वालियर के लिए ही आया था, लेकिन इसके यहां लगने में देरी के चलते पहले इसे मुंबई में लगा दिया गया। इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि ट्रांसमीटर की उम्र 24 साल होती है इसलिए इसे यहां लगा दिया गया। यदि कुछ दिक्कत आएगी तो उसे ठीक भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के रतलाम में जल्द ही 10 किलोवाट का एमएफ शुरू करने जा रहे हैं।


द्वारा योगदान :- झावेन्द्र कुमार ध्रुव

Subscribe to receive free email updates: