आकाशवाणी में 32 सेवा के बाद विविध भारती मुंबई के वरिष्ठ उदघोषक- अमरकांत दुबे 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं


विविध भारती सेवा मुंबई में वरिष्ठ उद्घोषक के पद पर कार्यरत श्री अमर कांत दुबे 32 साल की सेवा के बाद आगामी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं । आप विदित हो कि नवंबर 1988 को विविध भारती सेवा में बतौर उद्घोषक नियुक्त हुए श्री दुबे जी अपनी सेवा के शुरूआती समय में ही पत्रावली जैसे बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम मे प्रतिभागी हुए साथ ही चित्रध्वनि कार्यक्रम का संपादन, हवामहल, चित्रांगन, हाशिये पर, जैसे कार्यक्रम संपादित और प्रस्तुति किए । 

विविध भारती सेवा के लोकप्रिय कार्यक्रम विशेष जयमाला, आज के मेहमान, जैसे कार्यक्रम आपने ही किए । जनवरी 1996 मे आपका विज्ञापन प्रसारण सेवा (CBS), मुंबई में ट्रांसफर हो गया । इस केंद्र पर कार्य के दौरान यहाँ के कार्यक्रम मधुमालती और बेला के फूल श्रोताओं के बीच बहुत ही पसंद किए जाते रहे । 

अमरकांत दुबे जी, अगस्त 2003 में पुनः विविध भारती में वापस लौट आये इस दौरान आज के फनकार और सभी साक्षात्कार वाले कार्यक्रम किए, चित्र भारती लिखी और स्वर दिए । विविध भारती का पहला रेडियो धारावाहिक "पंगे जिंदगी के" को आपने लिखा और निर्देशित किया । इसके स्थाई पात्र "अच्छे चाचा और प्यारी बुआ" आज भी विविध भारती के सुनने वालों के लिए हास्य कार्यक्रम की चर्चा कर याद करते हैं । हवा महल के लिये अनेकों झलकी, प्रहसन, लघु नाटक में स्वर अभिनेता के रूप में कार्य किया और बहुत से नाटकों का निर्देशन भी श्री दुबे जी ने किया । विविध भारती पर दशकों के बाद रेडियो पर नाटक लाईव प्रस्तुत किए तथा 'ज़मीन आसमान' इसमें आपने विविध भारती के लिये नरेशन किया । 

बहरहाल, आगामी 31 दिसम्बर 2020 को 32 वर्ष की सेवा के सेवानिवृत्त हो रहे हैं । इस अवसर पर  प्रसार भारती व्लॉग परिवार के सभी सदस्यों की ओर से श्री अमरकांत दुबे को हार्दिक बधाई एवं बहुत शुभकामनाएं । 

अगर कोई अपने ऑफिस से निवृत्त होने वाले कर्मचारी के बारे में कोई जानकारी ब्लॉग को भेजना चाहते है तो आप जानकारी pbparivar @gmail .com पर भेज सकते है

द्वारा अग्रेषित : श्री झावेन्द्र कुमार ध्रुव रायपुर

Subscribe to receive free email updates: