वायरस पर लगातार 24 घंटे जागरुक करने को यूनिवर्सिटी की फैकल्टी घर से ही चला रही कम्युनिटी रेडियो स्टेशन - समाचार पत्र विवरण


कोरोनावायरस की गंभीरता को समझते हुए और लोगों को जागरुक करने के मकसद से चितकारा यूनिवर्सिटी ने एक पहल की है। कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 28 मार्च से "रेडियो चितकारा' के जरिए लोगो को लगातार 24 घंटे तक सिर्फ कोरोना से संबंधित जानकारी और अपडेट्स दे रहा है। कॉलेज के ही चार फैकल्टी मेंबर्स इन्हें चला रहे हैं। यह सब चितकारा स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के डीन और रेडियो चितकारा के स्टेशन हेड डॉ.आशुतोष मिश्रा की देखरेख में हो रहा है।

टीम अपने घर से ही कर रही है काम
पूरी टीम अपने घर से ही काम कर रही है। स्टेशन हेड डॉ आशुतोष मिश्रा चंडीगढ़ से काम कर रहे हैं तो प्रोग्रामिंग हेड पंकज गर्ग कुरुक्षेत्र से। वहीं एग्जिक्युटिव प्रोड्यूसर्स रंजीत सिंह और रुपिंदर कौर पटियाला से अपना काम कर रहे हैं। वहीं से दोनों इन सभी प्रोग्राम को ब्रॉडकास्ट भी कर रहे हैं। डॉ आशुतोष मिश्रा ने बताया- रेडियो चितकारा एक मात्र ऐसा रेडियो स्टेशन है जो 28 मार्च से 24 घंटे कोरोना से जुड़े कार्यक्रम ही ब्रॉडकास्ट कर रहा है।

जानकारियों में यह शामिल
इसमें प्रधानमंत्री की मन की बात और उनके द्वारा दिए जाने वाले हर निर्देश, पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा दी गई गाइडलाइंस, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देश और इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के एक्शन प्लान को लोगो तक पहुंचा रहे हैं। पूरी टीम डॉक्टर्स, एमएलए, एमपी, अधिकारियों और सरपंच से टेलिफोनिक इंटरव्यू लेकर उन्हें लगातार ब्रॉडकास्ट कर रही है।

ऐसे कर रहे हैं ब्रॉडकास्ट
प्रोग्रामिंग हेड पंकज गर्ग ने बताया एक खास तरह के सॉफ्टवेयर में रेडियो प्रोग्राम को इंस्टाल किया गया है और इसी सॉफ्टवेयर की मदद से प्रोग्राम को ब्रॉडकास्ट किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर को टीम अपने घर के सिस्टम पर ही एक्सेस कर रही है जिससे घर से ही प्रोग्राम को ब्रॉडकास्ट किया जा सके। हम प्रोग्राम को बनाने के बाद एग्जिक्युटिव प्रोड्यूसर रंजीत सिंह को सब्मिट कर देते है और फिर से सॉफ्टवेयर की मदद से प्रोग्राम को ब्रॉडकास्ट कर दिया जाता है। रेडियो चितकारा की फ्रीक्वेंसी 107.8 है और इसकी रेंज का रेडियस 15 किलोमीटर है। इसके अलावा सारे प्रोग्राम वाट्सएप और फेसबुक के जरिए भी शेयर किया जा रहे हैं।

स्त्रोत :-  दैनिक भास्कर तथा श्री. झावेंद्र कुमार ध्रुवजी के फेसबुक अकाउंट

Subscribe to receive free email updates: