???????? ???? ?? ??????????? ????????? ??????? ?? ?????? ????? ?????? ????? ?? ?????? ?????? ???? ??.??.???????? ?? ??? ?? ???? ?? 98??? ???????? ????? !

आकाशवाणी लखनऊ के सेवानिवृत्त कार्यक्रम अधिकारी और प्रसार भारती परिवार ब्लॉग के नियमित ब्लागर श्री प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी की इलाहाबाद रहने वाली बुआजी श्रीमती तारा पांडेय (पत्नी स्व.देवकी नन्दन पांडेय वैद्य )ने अपने जीवन की 98वीं वर्षगांठ गत 16सितंबर को अपने पारिवारिक सदस्यों के बीच मनाया है।इलाहाबाद में पं. मोतीलाल नेहरु के पारिवारिक वैद्य पं.शिवराम पांडेय वैद्य के अत्यंत समृद्ध परिवार में उनकी शादी हुई थी और किसी ज़माने में वे सोने की बग्घी पर इलाहाबाद में सैर किया करती थीं । वे हालांकि जन्म से मूक-बधिर रही हैं और ज़िन्दगी की मुश्किलों के जोरदार थपेड़ों को भी सहती रही हैं।लेकिन इस उम्र में भी परिजनों और समाज को खुशियां बांटतीं फिरती हैं !ऐसे हौसलों को सलाम !उनके पौत्र श्री अम्बर पांडेय ने मुझे बताया कि "मेरी प्यारी नानी मां का आज ९८ वाँ जन्मदिवस मनाया गया। अद्भुत ,अद्वितीय इनकी छवि है ।उम्र की ऊंची पायदान पहुंचने पर भी वे प्रातः ५बजे उठ, नित्य अपने रोजमर्रा जीवन जीती हैं और हम सब को सीख देती हैं कि ज़िन्दगी जिंदादिली का नाम है प्यारे।खुश रहो, खाओ पियो मस्त रहो।
"उन्होंने आगे कहा-
"मैं पत्थरों को नहीं पूजता, 
नहीं बहाता दूध नालियों में, 
मै पूजता हूं उनको 
जिन्होंने जीवन दिया है मुझे
और जिनको ज़रूरत है मेरी।
अगर ना बिखेर पाऊँ खुशी 
और मुस्कुराहट चेहरे पे इनके, 
व्यर्थ है मेरा जीवन, 
और व्यर्थ है रहना इस संसार में।"
इस अवसर पर प्रसार भारती परिवार उनके शतायु होने की शुभकामनाएं व्यक्त कर रहा है।
सौजन्य:श्री प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी, लखनऊ।

द्वारा योगदान :- श्री पी.के.त्रिपाठी
darshgrandpa@gmail.com

Subscribe to receive free email updates: