????????, ????? ??? ????? ????????? ?? ?????..

 
आकाशवाणी, भोपाल,विज्ञापन प्रसारण सेवा तथा अतिरिक्त महानिदेशक कार्यालय मध्य क्षेत्र 2 आकाशवाणी, भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आज 20 सितंबर 2018 को एक पूर्णकालिक एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में इन तीनों ही कार्यालयों के अधिकारियों और कार्मिकों ने हिस्सा लिया
कार्यशाला के लिए आमंत्रित, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व हिंदी के चर्चित वरिष्ठ कवि और साहित्यकार श्री ओम भारती, आकाशवाणी भोपाल के केन्द्राध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र श्रीवास्तव तथा आकाशवाणी भोपाल के कार्यक्रम प्रमुख श्री सत्येन्द्र पाल सिंह ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात् दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ किया।
कार्यशाला का संचालन करते हुए पूर्व सहायक निदेशक/समन्वयक राजभाषा श्री राजीव श्रीवास्तव ने हिंदी कार्यशाला आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कार्यशाला में उपस्थित अधिकारीगण और कार्मिकों से कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से हम सब आज के अतिथि व्याख्यानकर्ता श्री भारती से निश्चित ही कार्यालय में ,कार्यालयीन पत्राचार ,हिंदी में कैसे करें तथा हिंदी में कार्य करना कितना आसान जैसे विषयों पर जानकारी प्राप्त करेंगे ताकि हम राजभाष िंहंदी के प्रयोग को बढ़ाते हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।
इस अवसर पर मुख्य व्याख्यानकर्ता व मुख्य अतिथि श्री ओम भारती ने अपने व्याख्यान में राजभाषा हिंदी के प्रयोग के औचित्य और महत्ता पर बोलते हुए मानक शब्दों के उपयोग के साथ-साथ ,पत्राचार के विविध रूपों की जानकारी देते हुए कहा कि, हमें पत्राचार में सहज, सरल हिंदी का प्रयोग करना चाहिए यही हमारी राजभाषा नीति है।
अपने अध्यक्षीय उद्धबोधन में केन्द्राध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि भारती जी के व्याख्यान से हम लोगों को बहुत कुछ नई बाते सीखने को मिली हैं और हम सब को अंग्रेजी के गलत प्रयोग की जगह हिंदी को अपनाना चाहिए ताकि राजभाषा िंहंदी को उसका उचित स्थान मिल सके।
इसके पूर्व आकाशवाणी भोपाल के कार्यक्रम प्रमुख श्री सत्येंद्र पाल सिंह ने हिंदी कार्यशाला आयोजन पर सभी को संबोधित करते हुए कहा कि ,हिंदी कार्यशाला से हम सभी को बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा और हम हमारे मुख्य अतिथि श्री भारती जी से,हिंदीमेंआने वाली कठिनाइयों पर अपनी जिज्ञासाओं और प्रश्नों के समाधान भी प्राप्त कर सकेंगे ।
कार्यक्रम के अंत में विज्ञापन प्रसारण सेवा के कार्यक्रम अधिकारी श्री आंनद सिंह उददे ने मुख्य अतिथि, अध्यक्ष व विशेष अतिथि के साथ-साथ कार्यशाला में प्रतिभागिता करने वाले सभी अधिकारियों/कार्मिकों के प्रति आभार प्रकट किया।
योगदान—राजीव श्रीवास्तव, ब्लॉग रिपोर्ट—प्रवीण नागदिवे

Subscribe to receive free email updates: