Hindi Fortnight Celebrations at CBS, AIR, Hyderabad.

विज्ञापन प्रसारण सेवा, आकाशवाणी हैदराबाद में हिन्‍दी दिवस दि. 14/09/2018 को तथा हिन्‍दी पखवाड़ा दि. 17/09/2018 से 28/09/2018 तक बड़े हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया ।

हिन्‍दी दिवस समारोह का आयोजन :
दिनांक 14/09/2018 को प्रातः 11.00 बजे कार्यालय के सहायक निदेशक के कक्ष में हिन्‍दी दिवस समारोह आयोजित किया गया । हिन्‍दी समारोह की अध्‍यक्षता श्री वी.उदयशंकर.,सहायक निदेशक (कार्यक्रम) एवं केन्‍द्राध्‍यक्ष ने की । सर्वप्रथम श्रीमती वाई.लक्ष्‍मी बाई, प्रभारी हिंदी अधिकारी ने अध्‍यक्ष महोदया तथा सभी उपस्थितों का स्‍वागत करते हुए कहा कि कार्यालय में दि. 17/09/2018 से 28/09/2018 तक हिन्‍दी पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा । उन्‍होंने पखवाड़े के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्‍न हिंदी प्रतियोगिताओं की संपूर्ण जानकारी दी । तत्‍पश्‍चात् अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एक-दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयीं 4 अधिकारियों और 16 कर्मचारियों ने भाग लिया । कार्यशाला में व्‍याख्‍यन देने हेतु राजभाषा विभाग, हिन्‍दी शिक्षण योजना के स्‍थानीय कार्यालय से वरिष्‍ठ हिन्‍दी प्राध्‍यापक श्री मोहम्‍मद कमालुद्दीन को आमंत्रित किया गया ।
हिन्‍दी प्रतियोगिताओं का आयोजन : पखवाड़े के दौरान कुल तीन प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं । दिनांक 18.09.2018 को"प्रशासनिक शब्दावली" 19.09.2018 को,"प्रशनमंच", प्रतियोगिता"और अंताक्षरी प्रतियोगिताऍ आयोजित की गयीं । इन प्रतियोगिताओं में क्रमश: 10/22,14/22, व 14/22 अधिकारियों/कर्मचारियों/मल्‍टी टास्‍क कर्मचारियों ने भाग लिया ।

हिन्‍दी पखवाड़ा का समापन एवं पुरस्‍कर वितरण समारोह : 

हिन्‍दी पखवाड़ा का समापन एवं पुरस्‍कर वितरण समारोह दिनांक 28.09.2017 को अपराह्न 03.00 बजे कार्यालय के सहायक निदेशक के कक्ष में श्रीमती डा.के.विजया,सहायक निदेशक (का) की अध्‍यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई। कार्यक्रम का कार्यालय के प्रभारी हिंदी अधिकारी श्रीमती वाई.लक्ष्‍मी बाई, ने अध्‍यक्ष महोदया सहित समस्‍त स्‍टाफ सदस्‍यों का स्‍वागत करते हुए पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्‍न कार्यक्रमों एवं हिंदी प्रतियोगिताओं की जानकारी दी । इसके उपरांत श्रीमती वाई.लक्ष्‍मी बाई, हिन्‍दी अनुवादक ने कार्यालय में राजभाषा हिन्‍दी के कार्यान्‍वयन में किए जा रहे कार्यों पर एक रिपोर्ट प्रस्‍तुत की । सहायक निदेशक (का) अपने अध्‍यक्षीय भाषण में हिन्‍दी पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को हार्दिक बधाई देते हुए हर्ष व्‍यक्‍त किया कि प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्‍या में अधिकारियों/कर्मचारियों ने पूरी दिलचस्‍पी से भाग लिया है। उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी भारत संघ की राजभाषा होने के कारण कार्यालय के कामकाज में हमें इसका अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए । इसके बाद हिन्‍दी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को श्रीमती डा.के.विजया,सहायक निदेशक (का) के कर-कमलों से विजेताओं की परिणाम सूची रिलीज किया गया। पुरस्‍कार राशि को विजेताओं के बैंक खातों में डालने का निर्णय लिया गया । अंत में श्रीमती वाई.लक्ष्‍मी बाई, प्रभारी हिंदी अधिकारी ने सभी के प्रति धन्‍यवाद ज्ञापित किया । समारोह का संचालन श्रीमती वाई.लक्ष्‍मी बाई, प्रभारी हिंदी अधिकारी ने किया ।

अंत में जलपान की व्यवस्था की गई ।

द्वारा योगदान :- Dr. K. Vijaya  Assistant Director
                      CBS, AIR, Hyderabad   Mobile:9949235949

Director CBS AIR Hyderabad sdcbshyd@gmail.com              

Subscribe to receive free email updates: