???????? ????? ??? ????? ???? ?????? ? ????? ?????? ??????? ?????? ?? ?????..



आज दिनांक 14 सितम्बर, 2018 को आकाशवाणी भोपाल राजभाषा कार्यान्वयन समिति द्वारा हिंदी दिवस/हिंदी पखवाड़ा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया । आकाशवाणी भोपाल, विज्ञापन प्रसारण सेवा, आकाशवाणी भोपाल तथा अतिरिक्त महानिदेशक कार्यालय, आकाशवाणी मध्यक्षेत्र-2 भोपाल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस संयुक्त आयोजन के मुख्य अतिथि व आकाशवाणी भोपाल के केन्द्राध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र श्रीवास्तव के साथ-साथ आकाशवाणी भोपाल के कार्यक्रम प्रमुख श्री राकेश ढौंडियाल व विज्ञापन प्रसारण सेवा के कार्यालय प्रमुख श्री आनंद सिंह उद्दे ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री राजेश वन्जानी तथा तीनों ही कार्यालयों के अधिकारीगण/कार्मिक बड़ी संख्या में मौजूद थे। 
समारोह का संचालन करते हुए विशेष आमंत्रित व पूर्व सहायक निदेशक/समन्वयक राजभाषा श्री राजीव श्रीवास्तव ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री सचिन भागवत कार्यक्रम अधिकारी से मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रसार भारती की हिंदी दिवस पर अपील का वाचन करने हेतु आमंत्रित किया। श्री भागवत के पश्चात आकशवाणी के महानिदेशक श्री एफ.शहरयार की हिंदी दिवस पर संदेश के वाचन हेतु श्रीमती सजिता सुरेश को आमंत्रित5 किया गया। इन दोनों संदेशों के वाचन के पश्चात मुख्य अतिथि, विशेष अतिथि और विशिष्ट अतिथियों ने अपने उदगार व्यक्त करते हुए हिंदी दिवस पर सभी अधिकारियों और कार्मिकों को बधाई दी और कहा कि केन्द्र सरकार की राजकाज की भाषा हिंदी ही है अतः हम सभी को अपना दैनंदिन काम काज राजभाषा हिंदी में ही करना चाहिए जो कि बहुज सरल और सहज है। 
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री धर्मेन्द्र श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदी एक मात्र ऐसी भाषा है जो हम सबको एक सम्पर्क सूत्र में जोड़कर सम्पर्क की भाषा बनी है। आपने आगे कहा कि इसका प्रयोग महात्मा गांधी ने भी सम्पर्क की भाषा के रूप में करते हुए पूरे भारत में स्वतंत्रोत्तर आंदोलन में इसका भरपूर्ण उपयोग कर सभी को कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक सूत्र में जोड़कर देश को आजादी दिलाई।
योगदान—राजीव श्रीवास्तव, ब्लॉग रिपोर्ट—प्रवीण नागदिवे

Subscribe to receive free email updates: