???????? ?????? ?? ?? ??? ????????


आकाशवाणी केंद्र खण्डवा ने अपनी २८ वीं वर्षगांठ दिनांक 19/10.2018 मनायी हैं। 19 अक्टूबर 1990 को आकाशवाणी खण्डवा की स्थापना हुई और तब से ही अनवरत, अपने कार्यक्रमों के माध्यम से आकाशवाणी खण्डवा ने अपने ध्येय सिद्धांत '' बहुजन हिताय बहुजन सुखाय '' को सार्थक किया है।

आकाशवाणी खण्डवा केन्द्र को 19 अक्टूबर २०१८ को 28 साल पूरे हो गए | 6 किलोवाट के इस एफएम केन्द्र के प्रसारण को रेडियो श्रोता 101.2 मेगाहर्ट्ज पर सुन रहे हैं और ''निमाड़ की सुरीली धड़कन आकाशवाणी खण्डवा'' को अपने दिल की धड़कन मैं बसा लिया है हैं |

आकाशवाणी खण्डवा ने समाज के सभी वर्गों के लिए जिसमे महिलाये, युवा, किसान, व्यवसायी, साहित्य, निमाड़ी संस्कृति और भी बहुत, को अपने कार्यक्रमों में शामिल किया है और सभी कार्यक्रमों को श्रोताओं द्वारा खूब पसंद किया जा रहा हैं। आकाशवाणी खण्डवा से प्रसारित नए कार्यक्रम जैसे गुड मॉर्निंग खंडवा , आज हमारी बारी हैं, लोकरंजिनी, कुछ बातें कुछ गीत, एक ही कलाकार, रागरंग, युववाणी के अंतर्गत हमारे-शहर, शाम-इ-ग़ज़ल, कैंपस, हेलो फ्रेंड्स कार्यक्रमों से अपने श्रोताओं में महत्वपूर्ण जगह बनाई हैं। निमाड़ अंचल के ऐसे कलाकार जो गीत संगीत के क्षेत्र में प्रतिभावान है परन्तु उन्हें कोई अवसर नहीं मिला तो ऐसे कलाकारों को ''आज हमारी बारी हैं'' कार्यक्रम में अपने अंदर के कलाकार को प्रस्तुत करने का एक मंच प्रदान किया जा रहा है और यह बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम बन गया है। इसी प्रकार निमाड़ी संस्कृति को श्रोताओं तक पहुंचने में लोकरंजिनि कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

आकाशवाणी खण्डवा के सीमावर्ती जिले बुरहानपुर, खरगोन, हरदा, बैतूल और देवास के श्रोता रेडियो कार्यक्रमों का लाभ ले रहे हैं। आकाशवाणी खण्डवा के कार्यक्रम अनुभाग के प्रमुख श्री संतोष अग्निहोत्री, कार्यक्रम अधिशासी, और श्री असीम कैथवास, प्रसारण अधिशासी हैं। आकाशवाणी खण्डवा के तकनिकी अनुभाग के सभी टेक्निसिअन, इंजीनियर रेडियो पर उच्च क़्वालिटी और बगैर किसी रुकावट में कार्यक्रमों के प्रसारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वर्तमान में आकाशवाणी खण्डवा के अभियांत्रिकी प्रमुख श्री अनिल भगत, सहायक अभियंता हैं।

Source - असीम कैथवास, प्रसारण अधिशासी, आकाशवाणी, खंडवा.

Similar write ups about other Stations can be mailed at pbparivar@gmail.com by concerned stations or any PB Parivar member for possible publication on PB parivar Blog https://ift.tt/2sDcPTz

Subscribe to receive free email updates: