Inspiration - ????? ??? (??????? ?? ?????? ??? ??? ?? ???? ???? ??? ) - ???? ??? ???? ????? ???? ?? ??????? ?



क्रिस गेल (Chris Gayle) क्रिकेट की दुनिया में बड़ा ही जाना माना नाम है ।इनका जन्म 21 सितंबर, 1979 को किंग्सटन, जमैका में हुआ था। गेल का पूरा नाम Christopher Henry Gayle है इनको प्यार से "क्रैम्प" या "मिस्टर कूल " भी कहते है, ये ऑलराउंडर है और दाहिने हाथ से बॉलिंग और बाएं हाथ बैटिंग करते है। 

गेल के जीवन बहुत ही मुश्किल दौर से गुजरा है । गेल बचपन में इतने गरीब थे की उनके पास खाने तक के पैसे नहीं रहते थे। वे प्लास्टिक और कचरा बेच कर पैसे कमाते थे। पैसो की वजह से गेल को अपनी पढाई भी छोड़नी पड़ी थी। क्रिस गेले एक इंटरव्यू में बताए थे की उनको चोरी भी करनी पड़ती थी लेकिन वे अपने कड़ी मेहनत से इस मुकाम तक पहुंचे है। गेल को बचपन से ही क्रीकेट पसन्द था और आज वो अपना सपना पूरा कर चुके है ।

क्रिस गेल Chris Gayle पहला मैच जमैका की ओर से खेले  थे । वे सुरवाती दौर में क्रिकेट में अच्छे नहीं थे।गेल अपना पहला वनडे मैच में सिर्फ 1 रन ही बनाये थे। लेकिन वे अपने लगातार कोशिस से परफेक्ट हो गए गेल अपने पहला वनडे मैच भारत के विरोध 1999 में खेला था।

गेल 2002 में वेस्टइंडीज के ऐसे खिलाडी बन गए जिन्होंने एक ही साल में 1000 रन बनाये गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी है। विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा के साथ वह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों के इतिहास में पांच में से एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन या अधिक बार 150 का स्कोर बनाया है।

क्रिस गेल Chris Gayle की आमदनी 5 बिलियन डॉलर से लेकर 7 बिलियन डॉलर केबीच है। गेल ने जमैका में एक लक्ज़री हाउस खरीदा है जिस की कीमत 22.5 करोड़ है। और अगर गाड़ीयों की बात करें तो Chris Gayle के पास 8 लक्ज़री कार है। जिन में से Mercedes Benz, Range Rover, Lamborghini and Audi जैसी बड़ी गाड़ियां हैं।

गेल हमेशा 333 नंबर की टी शर्ट पहनते हैं इसके आलावा टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर भी 333 ही है। 

Subscribe to receive free email updates: