Fit PB Parivar : योग के महासाधक श्री जी.सी. रॉय, सहायक अभियंता (AE)*






आकाशवाणी गोरखपुर के सहायक अभियंता (AE) श्री जी.सी. रॉय योग के महासाधक हैं। अपने जीवन के 53 बसंत देख चुके श्री रॉय विगत कई सालों से नियमित रूप से योग करते हैं। बीते जीवन मे कुछ स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों के कारण श्री जी. सी. रॉय योग करने की ओर स्वस्फूर्त रूप से आकर्षित हुए और आज सभी प्रकार की योग क्रियाओं में पारंगत हैं। बहुत कम बोलने वाले श्री जी.सी. रॉय, हर वर्ष "योग दिवस" पर अपनी तथा अपने पूरे परिवार की विभिन्न योग मुद्राओं की तस्वीरें फेसबुक आदि जैसे सोशल मीडिया के माध्यमों से शेयर करते हैं तथा ऐसा करके अत्यंत खामोशी से दूसरों को भी योग करने की ओर प्रेरित करते हैं। 

योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का कार्य किया जाता है। इसके प्रयोग से व्यक्ति का तनाव तो दूर होता ही है, साथ ही, मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है तथा हमारा तन निरोगी बनता है।

आकाशवाणी की सेवा के व्यस्त शेड्यूल और उसमे भी सहायक अभियंता जैसे जिम्मेदार पद पर रहते हुए नियमित रूप से स्वयं योग कर दूसरों को योग के लिए, बिना शब्दों के, सिर्फ अपने कृत्य द्वारा प्रेरित करना एक असाधारण बात है और ऐसे में उन्हें "योग का महासाधक" कहना अतिश्योक्ति नही होगी। 

 द्वारा योगदान :-अजीत कुमार राय, तकनीशियन, आकाशवाणी गोरखपुर

Subscribe to receive free email updates: