आकाशवाणी गंगटोक में हिन्दी पखवाडे का आयोजन।











आकाशवाणी गंगटोक  में अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी हिन्दी पखवाड़ा धूमधाम केसाथ मनाया गया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसे 2 सितम्बर से 16 सितम्बर के मध्य मनाया जाना था किन्तु आकाशवाणी महानिदेशालय के निर्देशानुसार देश के सभी आकाशवाणी केन्द्रों के साथ एकरूपता लाने केविचार से इसे दिनांक 13 सितम्बर से 27 सितम्बर के मध्य मनाया गया।

14 सितम्बर को अवकाश होने के कारण कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह 13 सितम्बर को आयोजित किया गया। इसका विधिवत उद्घाटन निदेशक (अभि) एवं कार्यालय प्रमुख अपूर्व साहा द्वारा किया गया तथा उन्होंने इस अवसर पर आकाशवाणी महानिदेशक का हिन्दी दिवस संदेश पढ़कर सुनाया। उसके बाद कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमे अधिकारी और कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

16 सितम्बर को आशुभाषण प्रतियोगिता रखा गया था जिसमे देश के ज्वलंत समस्याओं/विषयों पर जैसे जलसंरक्षण,एकल प्रयोग प्लास्टिक,ऑनलाईन लेनदेन,पर्यावरण संरक्षण आदि विषयों पर सहभागियों को अपने विचार रखने को कहा गया।

दिनांक 20.09.2019 को टिप्पण लेखन प्रतियोगिता तथा23.09.2019 कोअंताक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। दिनांक 25.09.2019 को 'राष्ट्रीय एकता की कड़ी- राजभाषा हिन्दी' विषय पर एक कार्यशाला का भी आयोजन हुआ। विशेषज्ञ ने हिन्दी किस प्रकार देश के विभिन्न प्रांतों को एकता के सूत्र में जोड़ने का काम कर रही है,उदाहरण देकर समझाया साथ उन्होंने कार्यालयीन हिन्दी और सामान्य लोगों द्वारा प्रयोग किये जानेवाली हिन्दी में क्या अन्तर है उसे भी समझाया।

दिनांक 27.09.2019 को हिन्दी पखवाड़ा का समापन समारोह सम्पन्न हुआ। पखवाड़ा के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिये गये। इस अवसर पर आमंत्रित विशिष्ट अतिथि मानव संसाधन विभाग, सिक्किम सरकार, गंगटोक में हिन्दी सलाहकार के पद पर पदासीन ममता अवस्थी ने गैर हिन्दीभाषी प्रदेश सिक्किम में भी यहाँ की सरकार द्वारा हिन्दी के विकास के लिये उठाये जा रहे योजनाओं की जानकारी देते हुए हिन्दी के राष्ट्रभाषा बनने के कुछ ऐतिहासिक पहलुओं तथा इसके प्रचार-प्रसार में आकाशवाणी एवं दूरदर्शण के सहयोग की भी सराहना की।

निदेशक( अभि.) एवं कार्यालय प्रमुख ,अपूर्व साहा ने हिन्दी पखवाड़ा के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर हर्ष व्यक्त करते हए कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए इसी जोश और उत्साह के साथ कार्य करते  रहें और जहाँ तक हो सके कार्यालय के कार्य अधिक से अधिक हिन्दी में ही करें।

कार्यक्रम का संचालन समाचार वाचिका ऊषा शर्मा ने तथा धन्यवाद प्रस्ताव पुस्त. एवं सू. सहायक तथा प्रभारी हिन्दी अधिकारी सुरेश शर्मा ने पेश किया।

द्वारा योगदान :-श्री. सुरेश शर्मा ,suresh.airgtk@gmail.com. 

Subscribe to receive free email updates: