Inspiration - ?????? ???? ???? ?? ??? ????? ?????? ?? ????????? ????? ???? ???



वैश्विक स्तर पर, भूख एड्स, मलेरिया और तपेदिक संयुक्त से अधिक लोगों को मार देती है। हर साल करीब 31 लाख बच्चों की मौत का कारण बनता है। दुनिया भर में, 16.1 करोड़ बच्चे भूख और कुपोषण से पीड़ित हैं। 

लगभग 1.3 बिलियन टन उत्पादित सभी खाद्य पदार्थों का 40 प्रतिशत कचरा जाता है। हर साल खोए गए या बर्बाद भोजन की मात्रा दुनिया की वार्षिक अनाज की फसल उगाई गई आधे से अधिक है।

तीन साल पहले, जब अंकितने दिल्ली में एक भव्य शादी में देखा , जहां दुनिया भर से 35 से अधिक व्यंजन परोसे जाते थे, तो वह जानकर उत्सुक था कि बचे हुए भोजन के साथ क्या होता है। अंकित ने कैटरर के साथ जांच की, केवल यह पता लगाने के लिए कि लगभग 10,000 लोगों को खिलाने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त भोजन, फेंक दिया जाएगा।


यह अहसास का क्षण था। अगले कुछ हफ्तों में, अंकित ने अपने दोस्तों और सहयोगियों को अतिरिक्त भोजन शादियों, पार्टियों, कैंटीन, रेस्तरां इत्यादि एकत्र करने में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश की, और उन्हें उन लोगों को दान दिया जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

अंकित वैश्विक व्यापार सलाहकार फर्म के लिए काम कर रहे थे, एक नौकरी जो उन्होंने जल्द ही छोड़ दी थी। दिल्ली में पांच स्वयंसेवकों की एक टीम से शुरू, अंकित ने फीडिंग इंडिया लॉन्च किया। उन्होंने शहर में कैटरर्स के साथ भागीदारी की और लाभार्थियों को अपना अतिरिक्त भोजन दान करना शुरू किया ।
एंटी-भूख कार्यकर्ता अंकित कवत्रा को बकिंघम पैलेस में एक समारोह में 2017 के लिए रानी के युवा नेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सोर्स और क्रेडिट : www.thetalentedindian.com.

Subscribe to receive free email updates: