?????? ??? ??? ???? ?????? ??????? ?????? ???????....

विगत 29-30 सितम्बर को खण्डवा में दो​ दिवसीय अखिल भारतीय रे​डियो श्रोता सम्मेलन संपन्न हुआ । इस श्रोता सम्मेलन में बड़ी संख्या में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के श्रोता शामिल हुए वहीं  जमशेदपुर, बनारस, रायपुर, धमतरी, बैंगलौर जैसे देश के सुदूर शहरों से भी श्रोता इस सम्मेलन में शामिल हुए ।
कार्यक्रम के पहले दिन श्रोता मिलन एवं श्रोताओं की संगीत संध्या का आयोजन किया गया जिसमें श्रोतागण  नृत्य एवं गीतों की प्रस्तुति के माध्यम से शामिल हुए । 
किशोर कुमार स्मारक पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्र्म के दूसरे दिन श्रोताओं द्वारा नगर निगम चौराहे से किशोर कुमार के घर तक एक रैली निकाली गयी जिसमे आकाशवाणी का प्रचार—प्रसार करते बैनर एवं तख्तियॉं लिए श्रोता शामिल हुए ।
मुख्य कार्यक्रम गौरीकुंज में आयेाजित हुआ जिसमें आकाशवाणी मुम्बई के श्रोता अनुसंधान एकांश प्रभारी श्री प्रवीण नागदिवे, विविध भारती मुम्बई के वरिष्ठ उद्घोषक श्री अशोक सोनावणे, आकाशवाणी जलगांव के कार्यक्रम अधिकारी श्री सुनील गायकवाड़, आकाशवाणी खण्डवा के प्रसारण अधिकारी श्री असीम कैथवास, रेडियो सीलोन एवं विविध भारती से जुड़े वरिष्ठ प्रसारक श्री मनोहर महाजन, रेडियो सीलोन के रिपुसुदन कुमार एलावादी, आल इंडिया रेडियो की उर्दू सेवा के वरिष्ठ उद्घोषक इरफान आजमी आदि शामिल हुए ।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए आकाशवाणी मुम्बई के श्रोता
अनुसंधान एकांश प्रभारी श्री प्रवीण नागदिवे ने अपर महानिदेशक कार्यक्रम श्री नीरज अग्रवाल की ओर से प्रेषित शुभकामनायें श्रोताओं को दीं साथ ही बताया कि अपर महानिदेशक महोदय आकाशवाणी के कार्यक्रमों के प्रति श्रोताओं के फीडबैक को लेकर बेहद सजग हैं और श्रोताओं की अभिरूचियों को जानने के लिए सतत रूप से प्रयत्नशील हैं । आप सभी श्रोताओं के आकाशवाणी से संबंधित कार्यक्रमों को लेकर जो भी सुझाव या प्रतिक्रियॉं हैं आप आकाशवाणी तक पंहुचा सकते हैं और इसमें श्रोता अनुसंधान आपका माध्यम बन सकता हैं । 
आॅल इंडिया रेडियो की उर्दू सेवा के वरिष्ठ उद्घोषक इरफान आजमी ने कहा कि आल इंडिया रेडियो  की  उर्दू  सेवा में श्रोताओ के  बीच कोई भेदभाव  नही किया जाता, हम  संतुलन बना कर चलते हैं कोशिश करते हैं कि श्रोताओं की सभी फरमाईशों को पूरा किया जाए । 

रेडियो सीलोन के पूर्व उद्घोषक मनोहर महाजन ने कहा कि श्रोता आॅक्सीजन की तरह होते हैं  और सही तालमेल हो तो फिर एेसे कार्यक्रम बनते है जो एेतिहासिक बन जाते हैं । उन्होंने कहा अमीन सायानी ब्राडकास्टिंग बादशाह हैं । विविध भारती मुंबई की उद्घोषिका शेफाली कपूर  ने कहा रेडियो ने लोगों को हिंदी सिखाने का काम किया है । रेडियो सीलोन के रिपुसुदन कुमार एलावादी ने कहा कि मध्य प्रदेश की धरती ने रेडियो को कई उद्घोषक दिये हैं ।

आकाशवाणी जलगांव के कार्यक्रम अधिकारी सुनील गायकवाड़ ने कहा उन्होने 600 श्रोताओ के माध्यम से साप्ताहिक करंट अफेयर प्रोग्राम विचार मंथन शुरू किया था जो  दस साल तक सतत चला इस पर स्वयं उन्होंने पी एच डी कर डाक्टरेट की उपााधि प्राप्त की है ।
आकाशवाणी खंडवा के प्रसारण अधिकारी श्री असीम कैथवास ने कहा कि रेडियो ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ने का काम किया है ।
इस अवसर पर उद्घोषक जयंत ठोमरे, मुकामसिंह चौहान, सुधा शर्मा, धनेश जोशी ने भी संबोधित किया कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विविध भारती मुंबई के वरिष्ठ उद्घोषक अशोक सोनावणे ने कहा श्रोता व उद्घोषक एक दूसरे के पूरक हैं  श्रोता है तो उद्घोषक का महत्व है उद्घोषक है तो श्रोता का महत्व है | 
इसके पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में सम्मेलन के सूत्रधार योगेश गुजराती अध्यक्ष श्रवण सिंह गिन्नारे संजय पंचोलिया श्री गणेश कानडे श्री प्रवीण श्रीमाली श्री संजय पगारे श्री राजेश सेन ठाकूर भवानी सिंह बैंस श्रीमती सुषमा कपूर प्रियंका पंचोलिया ज्योति भदोरिया श्री सुभाष खंडाले श्री पिंटू सेन श्री मनीष निमाडे श्री मोसम मंसुरी आदि ने अतिथियो का स्वागत किया। स्वागत भाषण श्री आनंद जोशी ने दिया संचालन आलोक जोशी ने किया इस अवसर पर विभिन्न प्रांतो के प्रतिनिधि श्रोताओं का सम्मान अभिनंदन पत्र भेट कर किया गया पुस्तक एवं फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई। 
आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री श्रवण गिन्नारे इस आयोजन को रेडियो के प्रचार—प्रसार में महत्वपूर्ण मानते हैं उनका कहना था कि इस आयोजन में हमने पुुराने श्रोताओं का सम्मान कर नई पीढ़ी को आकाशवाणी से जुड़ने की राह ​दिखायी है । आकाशवाणी के नियमित श्रोता श्री प्रवीण श्रीमाली बताते हैं कि आकाशवाणी के वरिष्ठ श्रोता श्री एस के पाटिल, श्री परसराम साहू, श्री आर जी फड जो कि लगभग 80 वर्ष के आस—पास के हो चुके हैं लेकिन इनकी आकाशवाणी के प्रति दीवानगी अभी भी युवाओं सी ही है और बड़ी बात ये हैं कि वे हमें भी आकाशवाणी सुनने को प्रोत्साहित करते रहते हैं ।   

 प्रति वर्ष 20 अगस्त को मनाये जाने वाला श्रोता सम्मेलन जो कि प्रत्येक वर्ष देश के किसी एक शहर में आयोजित किया जाता है इस बार इसे खण्डवा में 20 अगस्त को मनाया जाना तय किया गया था किन्तु पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल जी के देहावसान के चलते इस सम्मेलन को आगे बढा दिया गया था इस बारें बताते हुए आकाशवाणी के नियमित श्रोता और इस श्रोता सम्मेलन के सूत्रधार श्री योगेश गुजराती बताते हैं कि यवतमाल रेडियो श्रोता सम्मेलन 2016 के दौरान मेरे मन में यह विचार आया कि क्यों न हम भी मध्यप्रदेश में श्रोता सम्मेलन का आयोजन करें । इस विचार को मूर्त रूप देने के लिए मैंने खण्डवा सनावद के श्रोताओं से चर्चा की सभी ने मेरा उत्साह बढाया ।चूंकि पहल मेरी थी तो सूत्रधार भी मुझे ही बनना पड़ा श्रोता साथियों का साथ और स्नेह मिला और आखिर हम  श्रोता सम्मेलन का सफल आयोजन कर पाये । श्रोताओं को एकजुट कर एक सूत्र में बाँधने के मेरे इस प्रयास में श्रोता भाई प्रवीण श्रीमाली, पिन्टू सेन, श्री संजय पंचोलिया, श्री हुकमचंद कटारिया, श्री बी एल वाकतरिया, श्री बलवंत वर्मा और विशेषकर भाई श्री श्रवण गिन्नारे का विशेष सहयोग रहा ।
Contribution-Yogesh Gujrati,Photo courtesy -Prashant Indurkar
ब्लॉग रिपोर्ट - प्रवीण नागदिवे, ARU आकाशवाणी मुम्बई


Subscribe to receive free email updates: