Republic Day Parade Live Streaming



इस साल 26 जनवरी 2019 को भारत अपना 70वां गणतंत्र दिवस मनाएगा है। इस साल गणतंत्र दिवस परेड का समय करीब 90 मिनट होगा। राजपथ पर होने वाली परेड के मुख्य आकर्षणों में 58 जनजातीय अतिथि, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां और विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियां होंगी। इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर होगी।इस दिन राजपथ पर होने वाली परेड सबके आर्कषण का केंद्र होती है। भव्य परेड में देश के हर हिस्से का प्रतिनिधित्व किया जाता है। गणतंत्र दिवस परेड सुबह 9 बजे शुरू होगी और 10:30 बजे तक जारी रहने की संभावना है।

सांकेतिक भाषा में गणतंत्र दिवस परेड कहां देखी सकती है?

डीडी न्यूज गणतंत्र दिवस पर सांकेतिक भाषा में कमेंट्री की व्याख्या करेगा।

गणतंत्र दिवस की परेड ऑनलाइन देख सकते हैं?

दूरदर्शन के यू-ट्यूब चैनल http://bit.ly/1tesdou पर भी गणतंत्र दिवस की परेड देखी जा सकती है। इसके अलावा ट्विटर http://www.twitter.com/DDNational पर, फेसबुक http://bit.ly/2Ed8368 पर और इंस्टाग्राम http://bit.ly/2B4iqJn पर भी परेड देखी जा सकती है।

अन्य चैनल भी दूरदर्शन के माध्यम से इस परेड का सीधा प्रसारण करेंगे। गृह मंत्रालय के एक ज्ञापन में बताया गया कि इस साल के गणतंत्र दिवस के मौके पर विभिन्न राज्यों की झांकियों के साथ सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और विकास पर आधारित केंद्र सरकार के विभागों की झांकियां परेड का हिस्सा होंगी। सांस्कृतिक विषय पर आधारित कुछ झांकियों में लोक नृत्य भी होगा। राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए 26 बच्चे भी खुली जीप में बैठकर झांकी का हिस्सा बनेंगे।

स्त्रोत:- http://bit.ly/2TjCGhn

द्वारा अग्रेषित : झावेन्द्र कुमार ध्रुव,jhavendra.dhruw@gmail.com

Subscribe to receive free email updates: