???????? ???????? ?? ????? ???????????? ?? ???????? ?? ???? ???

नजीबाबाद (बिजनौर) : आकाशवाणी केंद्र नजीबाबाद और रामपुर के कलाकारों ने एनएनआईटी कालेजेज के रंगमंच पर मंगलवार को देर शाम क्रमश: शमा जलती रहे'और मालिनी के तट पर नाटक प्रस्तुत कर अपने अभिनय की छठा बिखेरी। रंगोत्सव का शुभारंभ आकाशवाणी केंद्र रामपुर के उदघोषक असीम सक्सेना के संचालन में एनआईआईटी की छात्राओं की सरस्वती वंदना से हुआ। पहली प्रस्तुति आकाशवाणी केंद्र रामपुर के कलाकारों ने 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बलिदानों पर आधारित शमा जलती रहे'नाटक प्रस्तुत किया। नाटक में अजीजन नामक महिला ने किस तरह से क्रांति के लिए सोई हुई चेतना को जागृत करने का काम किया। इस नाटक में नाना साहब की भूमिका संजय कुमार, अजीजन की भूमिका शिल्पी गुप्ता, मिर्जा की भूमिका तनवीर, अजीमुल्ला की भूमिका में ऋषि रंजन ¨सह ने निभाई। इस नाटक का निर्देशन आकाशवाणी केंद्र नजीबाबाद की कार्यक्रम प्रमुख मंदीप कौर और संयोजन रामपुर के कार्यक्रम प्रमुख शोभित शर्मा ने किया।

रंगोत्सव का दूसरा नाटक मालिनी के तट पर; आकाशवाणी केंद्र नजीबाबाद क कलाकारों ने प्रस्तुत किया। नंद किशोर दौड़ियाल द्वारा लिखित मालिनी तट पर घटित ऐतिहासिक प्रणय गाथा नाटक में महर्षि कण्व ऋषि की भूमिका डा. एसके जौहर, महर्षि विश्वामित्र की भूमिका में पंकज संगम, मेनका की भूमिका में अनुराधा माथुर, गौतमी की भूमिका में रेनू कोटनाला के अतिरिक्त बाल कलाकार गौरा श्रीआत्रेय ने संगिनी की जीवंत भूमिका का प्रदर्शन सभी का मनमोह लिया। कार्यक्रम में डीएम अटल राय ने कहा, कि पुरानी संस्कृति से जुड़े नाटकों के प्रदर्शन से नई पीढ़ी को जागरूक करने का प्रयास किया है, आकाशवाणी का यह कदम सराहनीय है।

रंगोत्सव में एसडीएम डा. पंकज वर्मा, आकाशवाणी केंद्र नजीबाबाद के उप महानिदेशक अभियांत्रिकी राजेश कुमार, कार्यक्रम प्रमुख मनदीप कौर, रामपुर आकाशवाणी के कार्यक्रम प्रमुख शोभित शर्मा, कार्यक्रम अधिशासी मंजुला नेगी, अंजलि कुमारी, एनएनआईटी के निदेशक अवनीश अग्रवाल, धर्मेंद्र कुमार, आदित्य कुमार, मनोज कुमार, सुलेंद्र नौटियाल, असीम सक्सेना,सन्नवर अली, बलराम ¨सह और सतीश कुमार समेत गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

द्वारा योगदान :- श्री. झावेंद्र कुमार ध्रुव, jhavendra.dhruw@gmail.com


Subscribe to receive free email updates: